Truth Manthan

कोरोनावायरस के संक्रमण से पहले और संक्रमण के बाद में क्या करें ? जाने पूरी जानकारी
Spread the love

आज के समय भारत सहित पूरा विश्व कोरोनावायरस से प्रभावित है। ऐसे में अभी तक कोरोनावायरस की कोई भी वैक्सीन तैयार नहीं हुई है। इस तरह की स्थिति में हमें अगर कोरोनावायरस से बचना है तो सरकार द्वारा बताए गए उपायों का प्रयोग करना चाहिए। जिससे हम कोरोना जैसी गंभीर बीमारी से बच सके, क्योंकि कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध ना होने के कारण इसका बचाव ही सबसे बड़ा उपचार है।

आज मैं इस लेख के माध्यम से आप लोगों को कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहा हूं। जिन्हें अपनाकर आप कोरोना से बच सकते हैं और अगर कोरोनावायरस से ग्रसित हो जाते हैं तो उसके बाद हमें क्या करना चाहिए। इस बात पर भी चर्चा करेंगे। आइए आप जानते हैं कि कोरोनावायरस से कैसे बचा जा सकता है-

कोरोनावायरस से बचने के लिए हमें डॉक्टर्स द्वारा बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए। जिसमें प्रमुख रुप घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करें और साथ में सैनिटाइजर रखें। जिसका प्रयोग किसी चीज को छूने के तुरंत बाद करें। ऐसा करने से आप कोरोना के संक्रमण से बच सकते हैं। साथ ही अगर हाथ में दस्ताने आदि का प्रयोग करते हैं तो और भी अच्छा है, किंतु यह जानकारी होना बहुत जरूरी है कि मास्क और दस्तानों को हटाते समय क्या सावधानी वरतनी चाहिए।

दस्तानों को हटाते समय ऊपर की लेयर को हाथ से पकड़े और निकाल दें एवं नष्ट कर दें। तथा मास्क को निकालते समय ध्यान रखें कि मास्क निकालने के बाद शरीर मे मुख्य रूप से आंख, नाक और मुंह को नहीं छूना है। सबसे बेहतर तो यह रहेगा कि अगर घर से बाहर निकलते हैं तो वापस आने पर अपने पहने हुए सभी कपड़ों को धुले और स्नान करें। इसके बाद ही घर के अन्य लोगों से के संपर्क में आए।

कोरोना वायरस संक्रमित हो जाने की स्थिति में डरने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि अगर आप डरते हैं तो उसका सीधा असर आपके इम्यून सिस्टम पर भी पड़ता है। जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और कोरोनावायरस आप पर हावी हो जाता है। इसके लिए गरम पानी का इस्तेमाल करें उसमें नींबू इत्यादि विटामिन सी युक्त चीजों का इस्तेमाल करें। साथ ही पानी में नमक डालें और गर्म कर गरारे करें। अगर इसके बाद भी लाभ नहीं होता है तो तत्काल अस्पताल जाएं और डॉक्टर से संपर्क करें।

कोरोनावायरस महामारी आज भी हमारे देश में बहुत तेजी से बढ़ रही है। इसलिए इसके प्रति जागरूकता बहुत ही अहम है। अपने आसपास के लोगों को कोरोनावायरस के बारे में जागरूक करें। और किसी तरह के लक्षण दिखने पर जांच अवश्य कराएं ताकि समय पर इलाज हो सके और आप पूरी तरह से स्वस्थ हो सके।

कोरोनावायरस मुख्य रूप से श्वसन प्रणाली पर पहला प्रहार करता है जिससे सांस लेने में परेशानी उत्पन्न हो जाती है। अगर इस स्थिति को नकार दिया गया तो कोरोनावायरस फेफड़ों तक पहुंच जाता है जिससे कई बड़ी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। फेफड़ों में जाने के बाद कोरोनावायरस फेफड़ों को बुरी तरह से क्षति पहुंचाता है। जिससे कोरोना संक्रमित व्यक्ति को बचाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

इसलिए समय रहते ही कोरोनावायरस की जांच करा लें और इलाज कराएं। आज भी हमारे देश में इसका इलाज उपलब्ध नहीं है किंतु इसके बावजूद भी अन्य दवाओं के प्रयोग से इसे 3 दिन से लेकर 14 दिन तक या फिर 1 महीने के अंदर शरीर से खत्म कर दिया जाता है। समय रहते ही कोरोना की जांच कराएं और स्वस्थ रहें।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top