Truth Manthan

कोरोनावायरस के संक्रमण से पहले और संक्रमण के बाद में क्या करें ? जाने पूरी जानकारी

Spread the love

आज के समय भारत सहित पूरा विश्व कोरोनावायरस से प्रभावित है। ऐसे में अभी तक कोरोनावायरस की कोई भी वैक्सीन तैयार नहीं हुई है। इस तरह की स्थिति में हमें अगर कोरोनावायरस से बचना है तो सरकार द्वारा बताए गए उपायों का प्रयोग करना चाहिए। जिससे हम कोरोना जैसी गंभीर बीमारी से बच सके, क्योंकि कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध ना होने के कारण इसका बचाव ही सबसे बड़ा उपचार है।

आज मैं इस लेख के माध्यम से आप लोगों को कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहा हूं। जिन्हें अपनाकर आप कोरोना से बच सकते हैं और अगर कोरोनावायरस से ग्रसित हो जाते हैं तो उसके बाद हमें क्या करना चाहिए। इस बात पर भी चर्चा करेंगे। आइए आप जानते हैं कि कोरोनावायरस से कैसे बचा जा सकता है-

कोरोनावायरस से बचने के लिए हमें डॉक्टर्स द्वारा बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए। जिसमें प्रमुख रुप घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करें और साथ में सैनिटाइजर रखें। जिसका प्रयोग किसी चीज को छूने के तुरंत बाद करें। ऐसा करने से आप कोरोना के संक्रमण से बच सकते हैं। साथ ही अगर हाथ में दस्ताने आदि का प्रयोग करते हैं तो और भी अच्छा है, किंतु यह जानकारी होना बहुत जरूरी है कि मास्क और दस्तानों को हटाते समय क्या सावधानी वरतनी चाहिए।

दस्तानों को हटाते समय ऊपर की लेयर को हाथ से पकड़े और निकाल दें एवं नष्ट कर दें। तथा मास्क को निकालते समय ध्यान रखें कि मास्क निकालने के बाद शरीर मे मुख्य रूप से आंख, नाक और मुंह को नहीं छूना है। सबसे बेहतर तो यह रहेगा कि अगर घर से बाहर निकलते हैं तो वापस आने पर अपने पहने हुए सभी कपड़ों को धुले और स्नान करें। इसके बाद ही घर के अन्य लोगों से के संपर्क में आए।

कोरोना वायरस संक्रमित हो जाने की स्थिति में डरने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि अगर आप डरते हैं तो उसका सीधा असर आपके इम्यून सिस्टम पर भी पड़ता है। जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और कोरोनावायरस आप पर हावी हो जाता है। इसके लिए गरम पानी का इस्तेमाल करें उसमें नींबू इत्यादि विटामिन सी युक्त चीजों का इस्तेमाल करें। साथ ही पानी में नमक डालें और गर्म कर गरारे करें। अगर इसके बाद भी लाभ नहीं होता है तो तत्काल अस्पताल जाएं और डॉक्टर से संपर्क करें।

कोरोनावायरस महामारी आज भी हमारे देश में बहुत तेजी से बढ़ रही है। इसलिए इसके प्रति जागरूकता बहुत ही अहम है। अपने आसपास के लोगों को कोरोनावायरस के बारे में जागरूक करें। और किसी तरह के लक्षण दिखने पर जांच अवश्य कराएं ताकि समय पर इलाज हो सके और आप पूरी तरह से स्वस्थ हो सके।

कोरोनावायरस मुख्य रूप से श्वसन प्रणाली पर पहला प्रहार करता है जिससे सांस लेने में परेशानी उत्पन्न हो जाती है। अगर इस स्थिति को नकार दिया गया तो कोरोनावायरस फेफड़ों तक पहुंच जाता है जिससे कई बड़ी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। फेफड़ों में जाने के बाद कोरोनावायरस फेफड़ों को बुरी तरह से क्षति पहुंचाता है। जिससे कोरोना संक्रमित व्यक्ति को बचाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

इसलिए समय रहते ही कोरोनावायरस की जांच करा लें और इलाज कराएं। आज भी हमारे देश में इसका इलाज उपलब्ध नहीं है किंतु इसके बावजूद भी अन्य दवाओं के प्रयोग से इसे 3 दिन से लेकर 14 दिन तक या फिर 1 महीने के अंदर शरीर से खत्म कर दिया जाता है। समय रहते ही कोरोना की जांच कराएं और स्वस्थ रहें।


Spread the love

488 thoughts on “कोरोनावायरस के संक्रमण से पहले और संक्रमण के बाद में क्या करें ? जाने पूरी जानकारी”

  1. I am now not sure where you’re getting your info, but great topic.
    I must spend a while finding out much more or figuring out more.
    Thanks for great information I was looking
    for this info for my mission.

  2. Heya! I just wanted to ask if you ever have any trouble with
    hackers? My last blog (wordpress) was hacked and I ended up losing
    a few months of hard work due to no backup.
    Do you have any solutions to prevent hackers?

  3. After looking over a number of the blog articles on your website, I honestly like your
    technique of writing a blog. I saved it to my bookmark webpage list
    and will be checking back in the near future. Please check out my web site
    as well and let me know how you feel.

  4. Asking questions are genuinely fastidious thing if you are not understanding something
    entirely, but this paragraph provides pleasant understanding even.

  5. You’re so cool! I do not suppose I have read through a single thing like that before.
    So good to discover another person with original thoughts on this subject matter.

    Seriously.. thanks for starting this up. This website is something that is needed on the web, someone with a bit of originality!

  6. “I haven’t seen you in these parts,” the barkeep said, sidling over to where I sat. “Name’s Bao.” He stated it exuberantly, as if word of his exploits were shared by settlers about multifarious a ‚lan in Aeternum.

    He waved to a expressionless tun hard by us, and I returned his indication with a nod. He filled a eyeglasses and slid it to me across the stained red wood of the bar in the vanguard continuing.

    “As a betting chains, I’d be willing to wager a honourable bit of silver you’re in Ebonscale Reach for more than the drink and sights,” he said, eyes glancing from the sword sheathed on my cool to the bend slung across my back.

    http://images.google.kg/url?q=https://renewworld.ru/data-vyhoda-new-world/

  7. Please let me know if you’re looking for a article author for your weblog.
    You have some really good posts and I believe I would be a good asset.
    If you ever want to take some of the load off, I’d really like to write some articles for your blog in exchange for a link back to mine.
    Please shoot me an email if interested. Thanks!
    scoliosis surgery https://coub.com/stories/962966-scoliosis-surgery scoliosis surgery

Leave a Comment