Truth Manthan

Unwavering : A story of a girl’s unswerving hauls that success will kiss every person’s steps after reading

Spread the love

अंजली अपने माता पिता की इकलौती संतान थी। उसके माता-पिता बहुत ही गरीब थे। इतने ज्यादा गरीब थे कि दो वक्त का खाना भी जुटा पाना उनके लिए बहुत ही मुश्किल था। अंजलि जब छोटी थी तब उसे इस बात का अंदाजा नहीं था लेकिन जब बड़ी हुई तब उसे पता चला कि गरीबी क्या चीज होती है। अंजलि के माता पिता दोनों मिलकर रात दिन मेहनत करते लेकिन इसके बावजूद भी उनकी हालत बहुत ही खराब थी। इसका मुख्य कारण था कि उनको मजदूरी बहुत कम मिलती थी और जो मजदूरी उन दोनों लोगों को मिलती थी। उससे किसी तरफ पेट ही पाला जा सकता था।

अन्य कोई सामान खरीदना उनके लिए असंभव सी बात थी। अंजली ने किसी तरह बारहवीं तक पढ़ाई की इसके बाद उसके माता-पिता ने उसे घर में बिठा दिया क्योंकि उनके पास अब उसे आगे बढ़ाने के लिए पैसा नहीं था। लेकिन अब अंजली के इरादे बहुत ही बदल चुके थे। वह अपनी जिंदगी में कुछ करना चाहती थी। अपने माता पिता को इस गरीबी रूपी दलदल से बाहर निकालना चाहती थी किंतु आज की दुनिया में बिना पैसे के कुछ भी नहीं होता। इसलिए अंजलि ने घर-घर जाकर बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना शुरू कर दिया।

ये भी पढ़ें :

कड़ी मेहनत – अमीर बनने का सबसे पावरफुल रास्ता हिन्दी कहानी

जब उसने ट्यूशन पढ़ाना शुरू किया तो उसे काफी मुसीबतों का सामना भी करना पड़ा लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी। क्योंकि उसने ठान लिया था कि हमें इन सभी मुसीबतों को दरकिनार करते हुए जिंदगी में कुछ ऐसा करना है जो यादगार हो और हमारे परिवार का उद्धार भी कर सके। इसलिए अंजलि सुबह और शाम बच्चों को ट्यूशन पढ़ाती। ट्यूशन से जो भी पैसा एकत्र होता उससे वह खुद अपनी पढ़ाई करती थी। किसी तरह उसने उन मुसीबतों को रास्ता दिखा कर स्नातक की परीक्षा बहुत ही अच्छे अंको से पास की।

अब उसे कुछ करने का समय था। इसलिए उसने आईएस की तैयारी करनी शुरू कर दी। उसने इस तरह का लक्ष्य बना रखा था कि मुझे किसी भी हालत में आईएएस बनना है और उसके पास ज्यादा समय भी नहीं था क्योंकि अधिक समय का मतलब अधिक पैसे का खर्च होना। इसी बीच एक दुर्घटना में उसके पिता की मृत्यु हो गई। उसको बहुत बड़ा धक्का लगा। अब उसका परिवार और भी भुखमरी की कगार पर आ गया था लेकिन इसके बावजूद भी अंजलि ने हिम्मत नहीं हारी। उसने जो इरादा बनाया था जो मन में ठान रखा था। उसमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया।

वह दिन रात मेहनत करती। उसके पास ज्यादा किताबें नहीं थी। इसलिए वह अपने कुछ मित्रों से किताबें मांग लेती और उन्हें रात में पढ़कर काम चलाती थी। उसके परिवार की हालत और भी बद से बदतर हो गई थी लेकिन अंजलि को रोकने वाला दुनिया में कोई पैदा नहीं हुआ था। उसके पास पढ़ने के लिए रोशनी की व्यवस्था नहीं थी लेकिन उसे इस बात का डर नहीं था और वह अपनी मां से भी इस बात का जिक्र नहीं कर सकती थी। क्योंकि वह जानती थी की मां के पास भी इतना पैसा नहीं है।

ये भी पढ़ें :

छुआछूत-12 साल के लड़के के साथ घटी एक दिल दहला देने वाली घटना

इसलिए रात में जब सब लोग सो जाते हैं। तब अंजली पास में ही खंबे में लगे बल्ब के नीचे जाकर पढ़ाई करती। आसपास के लोगों ने अंजली की मां को बहुत समझाया कि आपकी बेटी रात में सड़क पर बैठकर पढ़ाई करती है। अगर उसके साथ कुछ अनहोनी हो गई तो क्या होगा। लेकिन अंजलि की मां भी जानती थी कि अंजलि को रोकना मेरे क्या दुनिया में किसी के बस की बात नहीं है। वह हर समय किताबों में ही डूबी रहती थी। कभी-कभी वह सुबह का खाना शाम को खाती थी क्योंकि उसको इस बात का पता ही नहीं चलता था कि सुबह से शाम कब हो गई।

दिन में ज्यादा से ज्यादा वह अपने समय का फायदा उठाती थी। इसके बावजूद भी रात में उसको नींद नहीं आती थी और वह सड़क पर जाकर पास में ही खड़े खंबे के नीचे बैठकर पढ़ाई करती थी। एक दिन कुछ शरारती लोगों ने अंजलि को छेड़ा भी किंतु उसने भी उन को करारा जवाब दिया। इससे उन लोगों के इरादे पस्त हो गए। जिससे अंजलि को अंदर ही अंदर और भी ताकत मिली। आईएस का उसने फॉर्म डाल दिया था। अगले महीने परीक्षा थी। उसे किसी भी समय चैन नहीं आ रहा था। उसकी नजर में सिर्फ एक ही लक्ष था आईएएस की परीक्षा पास करना। इसलिए वह दिन रात बहुत ही कठिन मेहनत करती थी। उसने अपना जो उद्देश्य बना रखा था वह उससे बिल्कुल भी हट नहीं रही थी।

ये भी पढ़ें :

Hard Work and Good Strategy से कई बार असफल व्यक्ति ने छुई आसमान की बुलंदी

अंजली की मां ने कई बार समझाया कि बेटा खाना-पीना समय से ना खाने से तुम्हारा स्वास्थ्य खराब हो जाएगा किंतु इसके बावजूद भी अंजलि ने अपनी मां की बात पर भी ध्यान नहीं दिया। अपने लक्ष्य को ही निशाना बनाए रखा। आईएस की परीक्षा हो गई लोग अंजलि को देखकर मजाक उड़ा रहे थे। वह कह रहे थे यह लड़की आईएस बनेगी और ठहाका मार कर हंसते थे। किंतु अंजलि पर किसी की बात का असर नहीं पड़ रहा था। वह अपनी तैयारी में ही व्यस्त रहती थी। कुछ बातें मोहल्ले वालों की अंजली की मां को बुरी लगती थी लेकिन अंजलि अपनी मां को समझा देती थी।

आईएस का जब रिजल्ट आया तो अंजली का पूरे देश में पहला स्थान था। यह देख कर उसके मोहल्ले वालों की आंखें फटी की फटी रह गई। मेंस परीक्षा होनी बाकी थी। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता था कि अगर अंजलि प्रारंभिक परीक्षा मैं इतने अच्छे अंक ला सकती है तो मुख्य परीक्षा में उसे रोकना नामुमकिन सी बात है। यही हुआ भी मुख्य परीक्षा हुई और एक बार पुनः अंजलि ने प्रथम स्थान हासिल किया।

ये भी पढ़ें :

गुलामी – मूर्खता का फल वर्तमान समय की सच्ची कहानी

इसके बाद इंटरव्यू हुआ। जिस में भी अंजलि को प्रथम स्थान हासिल हुआ। उसके इरादे इतने मजबूर थे कि उसके आसपास के लोगों ने उसे देख कर अपने बच्चों को अंजली की मिसाल देना शुरू कर दिया। वह दिन भी आया जब अंजली आईएएस अधिकारी बन गई। अब उसके परिवार की सारी समस्याएं खत्म हो चुकी थी। अंजलि ने मन में जो ठान रखा था। उसे कभी भी नहीं बदला। उसके इरादे बहुत ही मजबूत थे। उसे रास्तों में हजारों मुसीबतों का सामना पड़ा लेकिन उसने मुसीबतों को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया और वह करके दिखाया जो एक असंभव सा लग रहा था। आज अंजलि और उसकी मां बहुत ही खुश है।

जिन लोगों के इरादे मजबूत होते हैं और जो लोग सिर्फ अपने मन की सुनते हुए लगातार अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ते रहते हैं। उन्हें दुनिया की कोई ताकत सफल होने में रुकावट नहीं पैदा कर सकती है। क्योंकि उन लोगों को पता होता है कि मुसीबतें सभी पर आतीं हैं चाहे वह गरीब हो या फिर अमीर। जो व्यक्ति उन मुसीबतों से डरे बिना आगे बढ़ता रहता है। किसी न किसी दिन उन्हें सफलता अवश्य मिलती है। इंसान की सबसे बड़ी समस्या इंसान खुद होता है। अगर खुद को इंसान अपने बस में कर लेता है तो वह, वह कर दिखाता है जो वह चाहता है। यही सफलता का सबसे बड़ा मूल मंत्र है।

Arjun Singh

Madhubani, Bihar

यदि आपके पास हिंदी में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी ईमेल आई डी है: [email protected]. पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ प्रकाशित करेंगे. धन्यवाद!


Spread the love

638 thoughts on “Unwavering : A story of a girl’s unswerving hauls that success will kiss every person’s steps after reading”

  1. Pingback: motilium pi
  2. I will immediately clutch your rss feed as I can not in finding
    your email subscription hyperlink or e-newsletter service.

    Do you have any? Please permit me know in order that I may subscribe.
    Thanks.

  3. When someone writes an article he/she maintains the image of a user in his/her
    mind that how a user can know it. So that’s why this article is great.
    Thanks!

  4. I have been browsing on-line greater than three hours
    these days, but I never found any interesting article like yours.
    It’s pretty value enough for me. Personally, if all site owners and bloggers made just right
    content material as you probably did, the web will probably be much more helpful than ever before.

  5. I have seen that car insurance businesses know the cars which are at risk of accidents and also other risks. Additionally , they know what type of cars are given to higher risk and also the higher risk they’ve already the higher the particular premium price. Understanding the basic basics of car insurance will assist you to choose the right sort of insurance policy that should take care of your requirements in case you happen to be involved in an accident. Many thanks for sharing your ideas on your own blog.

  6. It’s perfect time to make some plans for the future and it is time to be happy.
    I have read this post and if I could I want to suggest you some interesting things or tips.
    Perhaps you could write next articles referring to this
    article. I wish to read more things about it!

  7. Hola! I’ve been following your web site for a while now and finally got the bravery
    to go ahead and give you a shout out from Kingwood Texas!
    Just wanted to mention keep up the fantastic
    job!

  8. Howdy, i read your blog from time to time and i own a similar one and i was just curious if you get a lot of spam feedback?
    If so how do you reduce it, any plugin or anything you can suggest?

    I get so much lately it’s driving me crazy so any help is very much appreciated.

  9. I am not sure where you’re getting your info, but great topic.
    I needs to spend some time learning more or understanding more.
    Thanks for fantastic information I was looking for this information for my mission.

  10. I’ll immediately grasp your rss feed as I can’t in finding your email
    subscription hyperlink or e-newsletter service. Do you’ve any?
    Please allow me realize in order that I may subscribe.
    Thanks.

  11. I have been browsing online more than 3 hours today, yet I never found any interesting article
    like yours. It’s pretty worth enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content as
    you did, the net will be a lot more useful than ever before.

  12. I’ve been surfing online more than 4 hours today, yet
    I never found any interesting article like yours. It is pretty worth enough for me.
    In my view, if all web owners and bloggers made good content as you did, the internet will be a lot more
    useful than ever before.

  13. Woah! I’m really digging the template/theme of this website.
    It’s simple, yet effective. A lot of times
    it’s tough to get that “perfect balance” between user friendliness and visual appearance.

    I must say you’ve done a very good job with this.

    In addition, the blog loads very quick for me on Safari.

    Excellent Blog!

  14. I will immediately take hold of your rss feed as
    I can not to find your email subscription hyperlink or newsletter service.
    Do you have any? Kindly let me understand so that I may
    subscribe. Thanks.

  15. Its like you learn my mind! You seem to understand a lot approximately this, like you wrote the
    e book in it or something. I think that you can do with some p.c.
    to power the message home a bit, but other than that, this is fantastic blog.
    A great read. I’ll definitely be back.

  16. It’s perfect time to make a few plans for the future and it is time
    to be happy. I’ve read this publish and if I may I want to
    counsel you few interesting things or suggestions. Perhaps you could write next articles referring
    to this article. I wish to learn even more issues about it!

  17. I will immediately grasp your rss feed as
    I can not find your email subscription link or newsletter service.
    Do you have any? Please let me know in order that I may just subscribe.
    Thanks.

  18. Hi, I do believe this is an excellent website. I
    stumbledupon it 😉 I am going to revisit once again since i have book-marked it.
    Money and freedom is the greatest way to change, may you be rich and continue to help others.

  19. Hey would you mind letting me know which web host you’re using?

    I’ve loaded your blog in 3 completely different browsers and I must
    say this blog loads a lot quicker then most.

    Can you suggest a good hosting provider at a reasonable price?
    Many thanks, I appreciate it!

  20. It is appropriate time to make some plans for the future and it is time to be happy.
    I have read this post and if I could I wish to suggest you some interesting things or advice.
    Maybe you could write next articles referring to this article.
    I desire to read even more things about it!

  21. Oh my goodness! Awesome article dude! Thank you, However I am experiencing difficulties with your
    RSS. I don’t know why I cannot subscribe to it. Is there anyone else getting similar RSS problems?

    Anyone that knows the solution will you kindly respond?
    Thanx!!

  22. Hola! I’ve beedn foollowing your website ffor some time now andd
    inally got the courafe to goo ahead and giv yyou a
    shyout out from Dallaws Texas! Juust wajted tto
    mention kesp upp tthe gokod job!

  23. It is appropriate time to make some plans for the future and it’s
    time to be happy. I’ve read this post and if I could
    I wish to suggest you some interesting things or suggestions.

    Maybe you could write next articles referring to this
    article. I desire to read even more things about it!

  24. Your style is so unique in comparison to other people I have read stuff from. Thank you for posting when you have the opportunity, Guess I’ll just book mark this page.|