Truth Manthan

Motivational Story- गरीब से अमीर बनने का सबसे मजबूत रास्ता

Spread the love

मैं आपको घटना का सूत्र बता रहा हूं जिससे इस रहस्य को जानकर आपका भी भाग्योदय हो सकता है जैसे मुझे लाभ हुआ, आपको अवश्य ही यह सूत्र जानकर लाभ मिलेगा।

जब कल्पना और संकल्प का संघर्ष चलता है तो कल्पना हमेशा जीती है…
फर्ज करें, जमीन पर लकड़ी की एक लंबी मजबूत पटरी रखी है और आपको उस पर चलने के लिए कहा जाए तो आप बिना सोचे मजे से उस पर चल लेंगे। अगर उसे 4 फीट की ऊंचाई पर रखा जाए तब आप चल लेंगे, लेकिन कुछ सावधान होकर मगर यदि उसे 40 फीट या 400 फीट पर रखा जाए तो आप चलने से मना कर देंगे क्योंकि अब गिरने का डर शामिल होगा। जरा सोचिए अभी आप चले भी नहीं है फिर यह डर कहां से आ गया ? यह कल्पना शक्ति का काम है।

मन की कई शक्तियां हैं। कल्पना उनमें से एक बेहद प्रबल शक्ति है। कल्पना यानी इमैजिनेशन। यह शब्द इमेज से बना हुआ है। कल्पना मस्तिष्क में एक इमेज, एक चित्र बनाती है, जो वास्तविक मालूम होता है। जो घटना घटी नहीं है कल्पना ने मन को भरोसा दिलाया कि यह घटेगा या घट चुका बस आप का संकल्प कमजोर पड़ गया।
आपने सोच लिया कि आप गिरने वाले हैं और हैरानी की बात है कि इस सोच के कारण ही आप गिरेंगे।

यह ख्याल ही कि आप गिरना नहीं चाहते हैं। आपके मन में इतना तनाव पैदा कर देगा कि वह तनाव ही आपको गिरा देगा। तनावग्रस्त मन को सफलता मिलना असंभव है। पर जो लोग रिलैक्स होकर विषय को समझते हुए सार को आत्मसात करते हैं उससे उनको अच्छे परिणाम मिलते हैं। इसीलिए गीता में कहा गया है कर्म करो , केवल कर्म करो फल की चिंता मत करो।

तनावग्रस्त मन को सफलता मिलना असंभव है। यह सूत्र मुझे मेरे गुरुजी प्रयागराज के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य आशुतोष वार्ष्णेय जी ने मुझे बताया और मैंने उसे आत्मसात किया और सफलता हासिल की है।

पहले मैं कर्म पर ज्यादा ध्यान ना देकर फल पर ज्यादा ध्यान देता था
एक आम आदमी कर्म के स्थान पर उसके द्वारा किए गए कर्म के अनुपात में मिलने वाले फल (परिणाम) पर ज्यादा ध्यान देता है कि ” मुझे फल क्या मिलेगा अगर मैं यह काम करूं” मैं मिलने वाले फल परिणाम का पहले ही गुणा भाग करता था जिसके कारण में असफल था।

मैं कछुआ की तरह चलता था
लेकिन जब ग्रह नक्षत्रों का मुझ को बल और उपाय मिला तो उस ग्रह नक्षत्रों की जानकारी के द्वारा मैं कछुआ होकर भी खरगोश यानी कि जो मेरे प्रतिद्वंदी हैं उनसे आगे निकल गया और सफलता हासिल की यह सब ज्योतिषशास्त्र की गणना के द्वारा ही मुझको प्राप्त हुआ है। यही घटना और यही सूत्र मेरे जीवन का मोटिवेशन सफलता का राज है।

उपेन्द्र प्रसाद, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश 

यदि आपके पास हिंदी में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी ईमेल आई डी है: [email protected]. पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ प्रकाशित करेंगे. धन्यवाद!


Spread the love

5 thoughts on “Motivational Story- गरीब से अमीर बनने का सबसे मजबूत रास्ता”

Leave a Comment