Truth Manthan

Hard Work and Good Strategy से कई बार असफल व्यक्ति ने छुई आसमान की बुलंदी

Spread the love

रमेश चौथे प्रयास में भी Unsuccessful हो गया। उसके मां-बाप और पड़ोसी उसे ताना देने लगे। रमेश टूट चुका था। उसे कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। उसने सोचा कि अब क्या किया जाए। उम्र भी उसकी अधिक हो गई थी सिर्फ आखिरी चांस बचा हुआ था। घर वालों ने Money देने से भी इनकार कर दिया गया। गरीबी के चलते उसकी स्थिति काफी खराब थी। घरवाले किसी तरह Money जुटा कर उसे पढ़ा रहे थे।

रमेश PCS Officer बनना चाहता था। लेकिन चार बार कोशिश करने के बाद भी वह Unsuccessful रहा। उसके घर से लेकर रिश्तेदार तक ताना देने लगे। लोग कहते, बस बन गए PCS Officer । रमेश को बहुत बुरा लगता। वह हर बार में अपनी पूरी कोशिश कर रहा था। लेकिन इसके बावजूद भी Unsuccessful हो जा रहा था।

इस बार घरवालों ने जब Money देने से भी मना कर दिया तो रमेश टूटने लगा था। लेकिन उसका Heart यह कह रहा था की कोशिश कर तुझे Success जरूर मिलेगी। उसने लोगों की नहीं सुनी और अपने दिल की आवाज सुनी। मां-बाप के पैसा ना देने के बावजूद भी इस बार रमेश ने पैसा कमाने के लिए रिक्शा चलाना शुरु कर दिया।

वह सुबह से शाम तक पढ़ता और रात में रिक्शा चलाता। उससे जो भी कमाई होती अपने काफी किताबों का खर्च चलाता। शहर में रहना भी इतना आसान नहीं है। कमरे का किराया भी काफी महंगा था, लेकिन रमेश दिन में मेहनत करता अपनी पढ़ाई में। रात में रिक्शे में मेहनत करता। उसने इस बार अपने Was aimed directly at the target, वह जब भी घर आता तो उसके पड़ोसी और दोस्त उसे मजाक में SDM साहब कहकर बुलाते थे।

धीरे धीरे उसने लोगों की बातों को सुनना ही बंद कर दिया। वह सिर्फ अपने दिल की बात सुनता था। वह किसी भी व्यक्ति की बात नहीं सुनता था। उसने अब इतनी Hard work करना शुरू कर दिया था। उसका शरीर भी काफी कमजोर हो गया था। लेकिन उसने अपने इरादों को उड़ान दे रखी थी। उसके Freshly कहीं पर भी कमजोर नहीं थे।

अब जब उसने पढ़ाई शुरू की तब उसे लोगों की बातों का बुरा लगना भी बंद हो गया। The first time he made mistakes he worked on those mistakes और उन गलतियों को पूरी तरह से सुधारा। इसके बाद इतनी ज्यादा मेहनत करनी शुरू कर दी की उसे ख्याल ही नहीं रहता उसने आज खाना खाया है या नहीं। He was fully committed to his goal। अगले महीने PCS की Exam था। उसने कमरा मालिक से विनम्रता से निवेदन किया। अगर इस बार मेरा किराया लेट हो जाए तो माफ कर देना। मैं उसे अगले माह चुका दूंगा।

उसके पास साबुत खाने को पैसे नहीं थे। लेकिन उसे जब कुछ नहीं सूझा तब वह दोनों समय सिर्फ चावल की खिचड़ी बनाकर खाने लगा। उसने ध्यान अपना पूरी तरह से लक्ष्य पर ही रखा। पीसीएस की परीक्षा हुई और जब उसका रिजल्ट निकला तब वह पीसीएस की परीक्षा में टॉप कर चुका था। पहले स्थान पर उसका नाम था।

उसकी हालत भिखारी बन गई थी लेकिन उसे बधाई देने के लिए लोगों का तांता सा लगा हुआ था। आज उसके दोस्तों और पड़ोसियों का मुंह बंद हो गया था। आज वह लोग भी उसे नीचे मुंह करके बधाई देने आए हुए थे। रमेश एसडीएम बन चुका था। आज उसके सपने पूरे हो गए थे। उसके हालात पूरी तरह से बदल गए थे। मकान मालिक ने भी उसका किराया इस वजह से माफ कर दिया कि उसने पीसीएस की परीक्षा में टॉप किया था। उसने भी कहा रमेश भाई मेरे पास भी ज्यादा कुछ देने को नहीं है लेकिन मैं आपका 2 महीनों का शेष किराया माफ करता हूं और खुद पर गर्व करता हूं कि मेरे घर पर रहने वाला एक ऐसा लड़का जिसने रिक्शा चलाकर मेहनत की और आज पीसीएस अधिकारी बन गया।

रमेश किसी से नाराज नहीं था। वह जानता था कि वह वक्त का नजारा था। जब कभी लोग उसे ताना देते थे लेकिन आज वही लोग उससे मिलने के लिए तरस रहे हैं। रमेश को प्रथम स्थान प्राप्त होने पर एसडीएम बनाया गया और वह अपने कार्य में पूरी ईमानदारी से लग गया।

इस कहानी का तात्पर्य है कि अगर किसी व्यक्ति का लक्ष्य सटीक है, और उसके इरादे बुलंद हैं तो वह किसी भी स्थिति में सफलता अवश्य प्राप्त करेगा। चाहे उसके लिए बुरे दिन हो या अच्छे। उसे चाहे कितनी भी मुसीबतों से गुजर ना पड़े लेकिन वह व्यक्ति कभी भी अन्य लोगों की बातों पर ध्यान नहीं देता। वह सिर्फ अपने लक्ष्य पर ध्यान देता है क्योंकि अपनी जिंदगी में असफल लोग ही अक्सर ताना देते हैं। सफल लोग कभी भी किसी को ताना नहीं देते। इसलिए अपने कार्य में निष्ठा पूर्वक मेहनत करनी चाहिए और जो कमियां हैं उनको लगातार सुधार करना चाहिए। दुनिया की ऐसी कोई भी चीज नहीं है जिसे अगर इंसान चाहे तो प्राप्त न कर सके। Hard Work and good Strategy से काम करने बालों को लिए असंभव नाम का कोई शब्द नहीं होता है। ऐसे लोग असंभव काम को भी संभव कर देते हैं।

अंजुल भारती, हरदोई, उत्तर प्रदेश 

यदि आपके पास हिंदी में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी ईमेल आई डी है: [email protected]. पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ प्रकाशित करेंगे. धन्यवाद!


Spread the love

1 thought on “Hard Work and Good Strategy से कई बार असफल व्यक्ति ने छुई आसमान की बुलंदी”

Leave a Comment