Truth Manthan

बुलंदियों को छूना है तो इन बातों का करें अनुसरण, पढ़ें कुछ अमीर दृढ विश्वासी व्यक्तियों के उदाहरण
Spread the love

वारेन बफेट ने एक बात कही है कि जितना अधिक आप सीखते हैं उतना अधिक आप कमाते हैं। जो पूरी तरह से सच है? आप बिल गेट्स जैसे सफल लोगों को देख सकते हैं। एलोन मस्क, ओपरा, मार्क क्यूबा जैसे लोग अत्यधिक सफल हैं, क्योंकि वे अपने समय का सही उपयोग करते हैं। इसलिए वे जीवन भर सफल होते हैं।
शिक्षार्थी हर दिन नई चीजें सीखने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं।
वारेन बफेट धरती पर सबसे धनी मनुष्यों में से एक हैं क्योंकि वो हर दिन 5 घंटे से अधिक पढ़ने के लिए प्रसिद्ध है।
बिल गेट्स ने प्रति सप्ताह क्यूबा की एक पुस्तक तीन घंटे प्रतिदिन पढ़ी। ओपरा अच्छी सी पुस्तकों का अध्ययन करने के लिए प्रसिद्द हैं।
सफल लोग कभी भी सीखना बंद नहीं करते हैं।
इस बारे में सोचें कि अगर आपके पास हर एक दिन बिताने के लिए छह हजार और चार सौ डॉलर हैं। लेकिन जब दिन खत्म हो जाता है तो पैसे गायब हो जाते हैं, जब आप पैसे खर्च करने की कोशिश करते हैं लेकिन वापस कमाने की कोशिश नहीं करते। धीरे -धीरे वो सभी पैसे खर्च हो जाएंगे। इससे पहले कि वो सभी खर्च हो जाएं
पैदा करने का प्रयास करें।
एक दिन में 86,400 सेकंड होते हैं और ज्यादातर लोग ग्रेग के लिए यह समय इस्तेमाल करतें हैं, ज्यादातर लोग इस समय को निकल जाने देते हैं।
हमें इस समय का इस्तेमाल करना चाहिए और इसी किसी भी कीमत पर जाने नहीं देना चाहिए। हमें उत्पादक बनकर इस समय में उत्पादन करना चाहिए।
हमें अपना समय चीजों को उपयोग के साथ उत्पादन करने में उपयोग करना चाहिए और इस समय का आनंद भी उठाना चाहिए। कहने का अर्थ सभी कार्य खुसी-खुसी करने चाहिए।
आप जीवन को स्थापित करना चाहते हैं, इसलिए अपना समय अधिक चीजें करने में खर्च कर सकते हैं।
हम आपका समय व्यर्थ चीजों को बर्बाद करने के बजाय चाहते थे कि आप नई चीजें सीखें।
जिस समय आप वीडियो गेम खेल रहे हैं या अपने दोस्तों के साथ पार्टी कर रहे हैं वह कभी नहीं आएगा। एक बार जब आप उस समय का उपयोग करते हैं तो यह हमेशा के लिए चला जाता है।
अपने समय का उपयोग समझदारी से किताब पढ़ने में करें। मेहनत से पढ़ाई करें और जितना हो सके उतना सीखें। अधिकांश लोग अपने सपनों को छोड़ देते हैं क्योंकि यह बहुत कठिन हो जाता है बहुत सारे छात्र अपने सपनों का पीछा करना बंद कर देते हैं।
एक परीक्षा में असफल होने के कारण तथ्य की बात यह है कि अधिकांश छात्र परीक्षा देने के दौरान भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास नहीं करते हैं। क्योंकि उनके दिमाग में वे पहले की परीक्षा में फेल हो चुके के विचार ही बने रहते हैं। वे अपने आप पर विश्वास करना बंद कर देते हैं और उनके पास जो भी सपने होते हैं उन्हें मार देते है।
इसे वास्तविकता में लाने के लिए आपको सब कुछ करना चाहिए। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी बार एक परीक्षा में असफल हो जाते हैं। अपने आप में विश्वास करना कभी न छोड़ें। आप स्वमं में प्रकाश है और १० के बराबर हैं।
कभी-कभी आप असफल होंगे, लेकिन लगातार इस लिए असफल होते हैं कि आप प्रयास करना बंद कर देते है।
जो भी सपना देखा आपने उसे वास्तविकता में बनाने के लिए अपनी सारी ऊर्जा का उपयोग करें। अपने आप को वह व्यक्ति बनने के लिए प्रेरित करें जिसे आप किस्मत में बनने के बारे मेंसोच रहे हैं।
यदि आप ऐसे परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं जो आपको पहले कभी नहीं मिले हैं तो आप उन चीजों को करना होगा जिन्हे आपने पहले कभी नहीं किया है।
दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स से एक बार पूछा गया था कि कौन सी महाशक्ति को वह पसंद करेगे। दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति ने कहा कि वह चाहते हैं कि किताबों को तेजी से पढ़ा जाये वही सबसे बड़ी शक्ति हैं।
सफलता पैसे, घर या प्रसिद्धि के बारे में नहीं है। यह अपने आप का सबसे अच्छा संस्करण बनने के बारे में है।
आप सफलता की राह पर कई बार नीचे गिरेंगे। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप मजबूत होने के लिए वापस उठते हैं और फिर पहले की तरह प्रयास करते हैं। एक ऐसी मानसिकता बनाएं जो आपको विश्वास करने से न रोक दे।
अगर आप उद्योग को छोड़ दे तो आपको पता चलेगा कि आप कितना महान हैं। आप कभी भी शक न करें। अगर सक करते है तो आपको विफलता मिलती है और आप दृढ विश्वास और मजबूती से सपनों को साकार करने में जुट जाते हैं तो शत प्रतिशत सफलता मिलती है।


Spread the love

1 thought on “बुलंदियों को छूना है तो इन बातों का करें अनुसरण, पढ़ें कुछ अमीर दृढ विश्वासी व्यक्तियों के उदाहरण”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top