Truth Manthan

Spread the love

आज के डिजिटल समय में अगर आपकी गवाही भी देनी होगी तो लोग आपको बिना जानकारी के ही आपकी गवाही करा देंगे। इसके अलाबा आप दूसरे के बारे में क्या सोचते हैं और उस व्यक्ति के प्रति आपके विचार कैसे हैं। आपके विचारों को भी डिजिटली माध्यम से दूसरों तक आराम से पहुंचा दिया जाता है। इसका मुख्य सोर्स है कांफ्रेंस कॉल। आपको यह जानकर बहुत दुःख होगा कि आज के समय आपकी बातों को आपकी बिना किसी अनुमति के पहुंचा दिया जाता है। भोला भाला आदमी इस बात को समझ भी नहीं पाता है।

अगर आपको कोई भी व्यक्ति कांफ्रेंस कॉल पर डाल रहा है तो इसका पता कैसे लगेगा। आज के इस लेख में मैं यही जानकारी देने जा रहा हूँ। ताकि आप सतर्क रहें और सावधानी बरतें।

हम आपको बता दे की वैसे तो अभी तक ऐसा कोई भी technical तरीका या कोई softwere नहीं है। जिससे आप ये सब पता लगा सके लेकिन हाँ आप इस डाउट को situation के अनुसार कम जरुर कर सकते है लेकिन कैसे चलिए देखते है।

मान लीजिये आपको किसी ने कॉल किया और आपने कॉल उठा लिया। अब अगर आपसे बात करने वाला व्यक्ति किसी तीसरे व्यक्ति को कॉल करके कांफ्रेंस पर जोड़ने की कोशिश करता है तो आपकी कॉल होल्ड पर चली जाएगी।

आप इससे समझ सकते है की हो सकता है वो व्यक्ति किसी तीसरे व्यक्ति को आपके साथ कांफ्रेंस पर लेने की कोशिश कर रहा हो तो आपको तुरंत कॉल को कट कर देना है।

लेकिन अगर किसी व्यक्ति ने पहले से किसी व्यक्ति को कॉल पर लिया हुआ है और फिर वो आपको काल करता है तो आपको कैसे पता चलेगा की कोई और भी मेम्बर कॉल से जुड़ा हुआ है। इसके लिए आप उस व्यक्ति की कॉल को कट करके आप खुद उसे उसे call back कर सकते है। जिससे की आपको भी डाउट नहीं रहेगा।

फ़िलहाल तो आप सिर्फ इन्ही smart तरीको से ये जान सकते हो और कोई भी तरीका नहीं है। अगर आपको इससे कुछ हेल्प मिली हो तो आप इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ शेयर कर सकते है।

Amit Saini
Haryana

यदि आपके पास हिंदी में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी ईमेल आई डी है: [email protected] पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ प्रकाशित करेंगे. धन्यवाद!


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top