Truth Manthan

Digital Marketing Courses Online (Free & Paid) Details
Spread the love

आज के समय में Digital Marketing बहुत ही महत्वपूर्ण हो गई है। इससे ना कि आप अपने उत्पादों का अच्छी तरह से प्रचार प्रसार कर सकते हैं बल्कि Digital Marketing के माध्यम से आप महीने में लाखों रुपए की कमाई भी कर सकते हैं। आने वाला भविष्य Digital Marketing के लिए सुनहरा भविष्य माना जा रहा है। अगर इस समय भी कोई व्यक्ति Digital Marketing में अच्छी जानकारी रखता है या Digital Marketing का कोई Cource या सर्टिफिकेट या फिर डिग्री प्राप्त है तो उसकी लाइफ बहुत ही गोल्डन होने वाली है। Digital Marketing का प्रयोग अब बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है। इसलिए Digital Marketing एक बहुत बड़ी अपॉर्चुनिटी है। जिससे आप अच्छी कमाई के साथ-साथ कई कंपनियों में काम कर सकते हैं। जहां आपको हाथों हाथ लिया जाएगा। Digital Marketing का स्कोप बहुत बड़ा होने के कारण इसमें अपॉर्चुनिटी बहुत ही ज्यादा हैं। आइए सबसे पहले जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग होती क्या है-

What is Digital Marketing ? डिजिटल मार्केटिंग क्या है

जब हम ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से किसी प्रकार के उत्पाद या सेवाओं का प्रचार अथवा प्रोत्साहन करते हैं उसे ही Digital Marketing कहा जाता है। Digital Marketing एक प्रकार की कला है। जिसे योजनाबद्ध तरीके से कर सकते हैं। Digital Marketing का उपयोग ऑनलाइन मार्केटिंग में किया जाता है। लेकिन यह ट्रेडिशनल मार्केटिंग से काफी अलग और बहुत ही प्रभावशाली होती है।

Digital Marketing
Digital Marketing

Type of Digital Marketing

Search Engine Marketing (SEM)
Search Engine Optimisation (SEO)
Pay-Per-Click (PPC)
Social Media Marketing (SMM)
Content Marketing (CM)
Email Marketing (EM)
Influencer / Affiliate Marketing
Viral Marketing (VM)
Radio Advertising (RA)
Television Advertising (TA)
Mobile Advertising (MA)
Web Optimization (WO)
E-commerce
Business Strategy

Digital Marketing में बहुत से कोर्स उपलब्ध हैं। जिन्हें ऑनलाइन किया जा सकता है। जिनमें से कुछ कोर्स सर्टिफिकेट आधारित हैं और कुछ कोर्स डिग्री आधारित हैं। आज मैं कुछ ऐसे जगहों के नाम बताऊंगा जहां से आप डिजिटल मार्केटिंग में कोर्स कर सकते हैं।

Internet & Mobile Research Institute

Internet & Mobile Research Institute जो बैंगलोर में स्थित है। एक पूर्ण रूप से सेवा अंतरराष्ट्रीय डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण केंद्र है। यहां डिजिटल मार्केटिंग के कई विकल्प आपको उपलब्ध हैं जैसे Social Media Marketing, SEO, पीपीसी विज्ञापन, Content Marketing और वेब एनालिटिक्स में 1 महीने का कार्यक्रम उपलब्ध कराया जाता है। इसके अलावा डिजिटल मार्केटिंग ईपीडीएम में 6 महीने का व्यवसायिक कार्यक्रम और 1 साल का ग्रैजुएट प्रोग्राम भी आयोजित किया जाता है। यहां पर प्रशिक्षण और अनुभव को ज्यादा महत्व दिया जाता है।

Manipal ProLearn

Manipal ProLearn मणिपाल यूनिवर्सिटी की एक प्रमुख कंपनी है। जो Digital Marketing पर ऑनलाइन और ऑफलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध कराती है। यहां के ऑनलाइन प्रमाण पत्र कार्यक्रम में 100 घंटे सीखने के लिए SEO, SBM, और एनालिटिक्स जैसे डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है। यहां से पीजी प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए 95000 रुपए से स्टार्टिंग होती है। यहां 20 दिन का कार्यक्रम है प्रमाण पत्र कार्यक्रम 5500 रुपए में उपलब्ध है। जिसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है।

Digital Vidya

Digital Vidya भारत की एक अग्रणी डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण कंपनी है। इसके द्वारा भारत में सोशल मीडिया, मार्केटिंग पाठ्यक्रम श्रंखला शुरू की गई है। जो ऐसा करने वाली पहली संस्था है। इस संस्थान से 20,000 से अधिक छात्रों ने अभी तक डिजिटल मार्केटिंग में मोबाइल मार्केटिंग, सोशल मीडिया सर्टिफिकेट प्रोग्राम आदि मैं प्रशिक्षण लिया है।

SimpliLearn

आप डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन ट्रेंनिंग और प्रोफेशनल सर्टिफिकेशन प्रोग्राम में भाग लेना चाहते हैं तो SimpliLearn एक बहुत ही बेहतर विकल्प है। SimpliLearn के पास डिजिटल मार्केटिंग में 25 से भी ज्यादा पाठ्यक्रम है जो डिजिटल मार्केटिंग में बेहतरीन अनुभव प्रदान कराते हैं। SimpliLearn से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के लिए यहां आपको ₹60,000 तक का भुगतान करना पड़ सकता है।

DigiGrad

DigiGrad डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन करने के लिए बहुत ही अच्छा स्थान है। यहां पर बहुत ही गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण दिया जाता है। यहां पर इतनी ज्यादा फीस भी नहीं लगती हो जो अफॉर्डेबल ना हो। यहां 12 सप्ताह का काफी कठोर प्रशिक्षण कार्यक्रम उपलब्ध कराया जाता है। इसमें 7 मॉड्यूल शामिल किए जाते हैं जिनमें से मुख्य रूप से Digital Advertising, Social Media, SEO के अलावा Digital Marketing के कई स्ट्रीम उपलब्ध हैं।
National Institute of Information Technology (NIIT)
National Institute of Information Technology डिजिटल मार्केटिंग और ब्रांडिंग में स्नातकोत्तर की उपाधि प्रदान कराता है। यहां प्रेशर भी आवेदन कर सकते हैं। यहां डिग्री के साथ-साथ तीन साक्षात्कार लिए जाते हैं। स्नातकोत्तर के अलावा भी यहां ऑफलाइन कोर्स कराए जाते हैं लेकिन कोरोनावायरस के चलते हुए अब ऑनलाइन कराया जा रहे हैं जिनकी फीस लगभग 70,000 रुपये है।

All India Management Association (AIMA)

All India Management Association (AIMA) के पास एआईसीटीई द्वारा स्वीकृत 1 वर्ष का डिजिटल मार्केटिंग कार्यक्रम है। जिसका मूल्य ₹31,000 प्रति सेमेस्टर है। पूर्ण कार्यक्रम के लिए लगभग ₹93,000 का खर्चा आता है। इसके कोर्सों में प्रमुख रूप से डिजिटल मार्केटिंग टूल, ईमेल मार्केटिंग, एसीईओ, Search Engine Marketing, एफिलिएट मार्केटिंग, डिजिटल डिस्पले, मोबाइल मार्केटिंग, ऑनलाइन वीडियो और सोशल मीडिया एनालिटिक्स है। इन कोर्सों को छह महीनों के मॉड्यूल मैं विभाजित किया गया है और 6 महीने में पूर्ण करा दिया जाता है।

आशा करती हूं आपको डिजिटल मार्केटिंग एजुकेशन से संबंधित दी गई जानकारी काफी पसंद आएगी। आप उपरोक्त स्थानों से डिजिटल मार्केटिंग में विभिन्न प्रकार के कोर्स कर सकते हैं।

सोनी पाल, हरदोई, उत्तर प्रदेश 

Digital Marketing Expert

यदि आपके पास हिंदी में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी ईमेल आई डी है: [email protected]. पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ प्रकाशित करेंगे. धन्यवाद!


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top