Truth Manthan

Back Pain: Yogasan is a cure for back pain, this cervical will also be finished (Back Pain: कमर दर्द का रामबाण इलाज है ये योगासन, सर्वाइकल भी होगा खत्म )

Spread the love

कमर दर्द आज के समय में एक गंभीर समस्या बन गई है। कमर दर्द अक्सर पहले बुजुर्गों में देखा जाता था किंतु अब कमर दर्द की समस्या नव युवकों में भी काफी संख्या में दिखाई देती है। कमर दर्द उस समय काफी पीड़ित करता है जब कहीं पर कुछ देर बैठने के बाद किसी व्यक्ति को उठना पड़ता है तो दर्द के कारण उस व्यक्ति को झुक कर थोड़ी देर के लिए चलना पड़ता है। इसके बाद धीरे-धीरे कमर सीधी होती है। तब वह इंसान अच्छी तरह से चल पाता है। कमर दर्द के मुख्य कारण एक ही जगह पर कई घंटों बैठे रहना होता है।

ये भी पढ़ें :

COVID-19 ने इन विभिन्न क्षेत्रों में मचाई तबाई, जाने विस्तृत जानकारी

जब भी कोई व्यक्ति ऑफिस या घर में कई घंटों तक एक ही स्थान पर एक ही मुद्रा में बैठा रहता है तो उसे कमर दर्द की समस्या निश्चित रूप से हो जाती है। 30 से 40 साल की उम्र में इस समय यह समस्या भारी संख्या में देखी जा सकती है। बुजुर्गों में इस समस्या का होना लाजमी है किंतु 30 से 40 साल के बीच के युवकों में यह समस्या कई गंभीर कारण उत्पन्न करती है। आज मैं आपको एक ऐसा योगासन बताने जा रहा हूं। जिसको रोजाना करने से कमर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा इसको डॉक्टर द्वारा इलाज से भी ठीक किया जा सकता है लेकिन योगासन से कमर सहित कई अन्य समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं।

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए यह टिप्स जरूर अपनाएं

1.ऑफिस या घर में लगातार लंबे समय तक एक पोजीशन में ना बैठे समय-समय पर उठ कर थोड़ी चहल कदमी करते रहें।
2.इस समय की भागती हुई जीवनशैली में बदलाव करें और शुद्ध जीवन शैली जिएं।
अगर कमर दर्द और सर्वाइकल जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं तो कई ऐसे योगासन हैं जो इन दोनों समस्याओं को पूरी तरह से खत्म कर देते हैं।

ये भी पढ़ें :

अपनाए ये उपाय कितने भी जहरीले सांप ने काटा हो बच जायेगी जान

3.शरीर को फिट रखें मोटापे जैसी समस्या को ना आने दे योगासन का अभ्यास करें तो भी कमर दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
4.भूल कर भी लंबे समय तक एक ही मुद्रा में एक जगह पर कदापि ना बैठे अगर बैठना है तो हर घंटे पर दो 4 मिनट का ब्रेक लेकर चहल कदमी करें। इस तरह काम करने से कमर दर्द की समस्या नहीं होगी।
5.कमर दर्द की समस्या से बचने के लिए अभी भी झटके में ना तो उठने और ना ही बैठे इससे भी कमर दर्द की समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

भुजंगासन से पाय कमर दर्द से छुटकारा

भुजंगासन एक ऐसा आसन है जो किसी तरह के भी कमर दर्द को खत्म कर देता है। भुजंगासन हमारे शरीर में विशुद्ध, अनाहत, मणिपुर और स्वाधिष्ठान चक्र को प्रभावित करता है। यह पीठ दर्द और सर्वाइकल के लिए बहुत ही सर्वोत्तम माना जाता है। इस आसन को करते समय पेट पर बल पड़ता है। जिसके कारण पाचन की समस्या भी काफी हद तक सुधर जाती है। इसलिए भुजंगासन को करना उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जो कमर दर्द यह सर्वाइकल जैसी समस्याओं से पीड़ित होते हैं।

 

भुजंगासन करने की विधि

भुजंगासन करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद सांस भरते हुए कमर से ऊपर वाला हिस्सा आगे की तरफ उठाएं फिर पैर आपस में मिलाएं गर्दन को जितना हो सके पीछे की ओर मोड़ें और कुछ समय तक इसी अवस्था में बने रहे। इसके बाद हल्की-हल्की सांस छोड़ते हुए वापस पहली अवस्था में आए। अब गर्दन पीछे ही रखें और धीरे-धीरे सबसे पहले छाती। इसके बाद में सिर को जमीन से लग जाने दे। इस तरह से भुजंगासन रोजाना करें। जिससे कमर दर्द सहित सर्वाइकल और पाचन की समस्या मैं बहुत ही लाभ होता है।

Atma Ram Verma

Hardoi, Uttar Pradesh

Website – Sarkari Naukri

यदि आपके पास हिंदी में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी ईमेल आई डी है: [email protected]. पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ प्रकाशित करेंगे. धन्यवाद!


Spread the love

7 thoughts on “Back Pain: Yogasan is a cure for back pain, this cervical will also be finished (Back Pain: कमर दर्द का रामबाण इलाज है ये योगासन, सर्वाइकल भी होगा खत्म )”

Leave a Comment